Monday, October 27, 2008

धनतेरस पर बाजारों पर हुई धन की बरसात...

धनतेरस के बाजार की रौनक दिवाली की तैयारियों की खरीद-फरोख्त से जुड़ीं खबरें ही आज अखबारों की सुर्खियों की जान रहीं हैं। नए पुलिस अधीक्षक की अगुवाई महकमें के अफसरों कर्म्रचारियों से हुई उनकी औपचारिक मुलाकात को भी अखबारों ने काफी तवज्जो के साथ छापा है।

दैनिक जागरण ने ' धनतेरस पर रोशन रहे बाजार', राज एक्सप्रेस ने ' बाजार में नहीं मंहगाई का असर', दैनिक आचरण ने ' बाजार की रौनक में रहा यातायात बाधक', नवदुनिया ने ' धनतेरस पर कारोबार 10 करोड़ का' व दैनिक भास्कर ने ' भीड़ से गुलजार रहे सागर के बाजार' शीर्षक से इस खबर को फ्रंट पेज पर छापा है।
भारतीय संस्कृति मे पकवानों के बिना किसी त्यौहार की चर्चा पूरी हो ही नहीं सकती है। शायद इसी बात को ख्याल मे रखकर दैनिक जागरण ने सागर जिले की देवरी तहसील मे बनने वाली एक खास मिठाई की खूब तारीफ की है। अखबार ने 'सौ साल से लोकप्रिय है पकवान बाबर' शीर्षक से लगाई खबर मे लिखा है कि देवरी के मिठया नेमा के यहां 'बाबर' नाम से दीवाली के मौके पर एक खास मिठाई बनाई जाती है। कई सालों से बनती चली आ रही इस मिठाई स्थानीय लोगों में काफी लोकप्रिय है। काफी मेहनत, समय व लागत लेने वाली यह मिठाई पहले चावल व शुद्ध घी से जाती थी लेकिन मंहगाई के चलते अब यह मेंदा व वनस्पति घी से बनाई जाती है। नए नए चलन की मिठाईयों के बाजार मे आने के बाद भी इसके कद्रदानों की संख्या मे कमी नहीं आई है।
वहीं नवदुनिया ने' 1 दिन, चौदस 3 'शीर्षक से लगाई अपनी पहली खबर मे लिखा है कि सोमवार का दिन तीन चौदसों के साथ पड़ने से कुछ खास हो गया है। इन चौदसों को महत्व बताते हुए अखबार ने लिखा है कि आज नरक चौदस, यम चौदस व रूप चौदस एक साथ मनाईं जा रहीं हें। जहां रूप चौदस पर महिलाएं ईश्वर से सौभाग्यवती बने रहेने की कामना करतीं हैं वहीं यम चौदस पर ‍िदयों के माध्यम से यम भगवान को प्रसन्न किया जाता है।
दीवाली से जुड़ी एक अन्य खबर मे अखबार ने ज्योतिषियों के हवाले से लिखा है कि वर्तमान ग्रहों की स्थिति की वजह से दीवाली की रात जुआ खेलने पर लोगों को लक्ष्मी नहीं अलक्ष्मी प्राप्त होने की संभावना है।
इसके अलावा शहीद कालीचरण की याद मे आयोजित होने वाले कार्यक्रम 'एक शाम शहीदों के नाम' मे जय चयनियार के सागर आने, नए पुलिस अधीक्षक योगेश चौधरी के सागर आने व महकमे की बागडोर संभालने व अधीनस्थों को चुनावों को चुनौती समझने की हिदायत देने व नरयावली विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों मे गड़बड़ी की शिकायतों के मिलने के बाद इस क्षेत्र के निवासियों को आपत्ति जताने का आज आखिरी दिन होने की खबर को सभी अखबारों ने काफी अहमियत से छापा है।

No comments:

Post a Comment

If you have something to say about any News, Issues or about any thing under the sun. Just write in the blank space given below and Post It.We always welcome your comments and opinions.

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch