Saturday, December 6, 2008

शहीदों पर है नाज तो जी भर के दीजिए दान आज...

आज झण्डा दिवस है। देश भर मे देश की खातिर वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों की याद मे दो मिनिट का मौन रखा जाता है। साथ ही इन शहीदों के परिजनों परिवारों की मदद के लिए देश वासी दान भी देते हैं। लेकिन अखबारों की सुर्खियां बता रहीं हैं कि मीडिया आम जनता की ओर से शहीदों को मदद के के नाम पर अपेक्षित तवज्जो नहीं मिल रही है।

शहर के मात्र दो अखबारों ने झण्डा दिवस की खबर को तवज्‍जो देते हुए अपनी पहली सुर्खी बनाया है। बाकी अखबारों मे किसी एक कोने मे इस खबर को जगह दी गई है। जहां दैनिक जागरण ने 'शहीदों के परिजनों को दान देने मे कंजूसी' शीर्षक से लगाई खबर मे समाज से सवाल किया है। देश के शहीदों के प्रति जनता के दिलों मे देश के बसने वाली अपार सहानुभूति व सम्मान शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद के नाम पर बड़े-बड़े स्वैच्छिक दानों मे तब्‍दील क्यों नहीं हो पाती है। यह दोहरा रवैया शहीदों के प्रति लोगों की संवेदनाओं को घड़ियाली आंसू होने का संदेह पैदा करता है।
वहीं दैनिक भास्कर ने झण्डा दिवस पर दिए गए लोगों के दान से लाभान्वित हुए शहीद सैनिकों के परिवारों के अनुभवो को 'छोटी मदद से पलते बड़े सपने' शीर्षक से छापा है।
कमोबेश रोज ही सुर्खियों मे रहने वाले सागर विश्वविद्यालय मे नाराज छात्रों की एक बड़ी भीड़ द्वारा रात मे विवि कैम्पस मे शिक्षकों के बंगलों पर हमला बोल देने की खबर को दैनि‍क आचारण' विवि कैम्पस मे पथराव से दहशत' व दैनिक भास्कर ने 'रजिस्ट्रार व प्रोफेसर के घर हमला' शीर्षक से प्रमुखता से छापा है।
नवदुनिया ने अपनी पहली सुर्खी के जरिए शहर मे विदेशों से आ रहे धन पर प्रशासन द्वारा पैनी नजर नहीं रखे जाने का मामला उठाया है। 'बेरोकटोक आ रहा है विदेशी धन' शीर्षक से लगाई खबर मे अखबार ने पोस्ट-आफिस के अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि हर माह विदेश से करीब 2 से 3 लाख रूपए शहर मे आता है। इस धन के दावेदारों मे से अधिकांश नए चेहरे ही होते हैं।
अन्य खास खबरों मे दैनिक भास्कर ने चुनावों की वजह से स्कूलों की छह माही परीक्षा देर से होने व ग्रामीण इलाकों मे बिजली कटौती का समय बढ़ने, नवदुनिया ने मौसम मे आई गर्माहट से फसलों पर कीट हमला आशंका बढ़ने, सागर विश्वविद्यालय के केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनने के प्रस्ताव का राजसभा में पहुंचने, दैनिक जागरण ने भाजपा के एक पदाधिकारी का मतगणना हेतु निर्दलीय प्रत्याशी का ऐजेण्ट बनने, राजएक्सप्रेस ने शहर के व्यस्तम तिराहों-चौराहों पर धरना प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगने के मुद्दे पर शहर मे छिड़ी बहस से जुड़ी खबरों को काफी अहमियत से छापा है। इसके अलावा विवि मे चल रहे गौर खेल समारोह से जुड़ी खबरें सभी अखबारों ने छापीं हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have something to say about any News, Issues or about any thing under the sun. Just write in the blank space given below and Post It.We always welcome your comments and opinions.

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch