Friday, October 31, 2008

नेता डाल डाल तो मीडिया पात पात...

विधानसभा चुनावों के करीब आने से जहां नेता अपनी उपलब्धियों का बखान करते हुए नहीं थक रहें हैं वहीं अखबारों की सुर्खियों मे उनके स्याह पक्षों को उजागर करने का सिलसिला शुरू हो गया है।

दैनिक जागरण ने अपनी पहली खबर मे शहर के मास्टर प्लान के आठ साल पहले मंजूर हो जाने के बाद भी अमल मे नहीं आ पाने के लिए भाजपा के नेताओं को जिम्मेदार ठहराया है। अखबार ने 'नेताओं के प्लान से फेल हुआ मास्टर प्लान' शीर्षक से लगाई खबर मे लिखा है कि शहर के मास्टर प्लान का प्रारूप 1999 मे तैयार हुआ व इस सिलसिले में मार्च 2003 मे राज्य शासन के गजट मे अधिसूचना प्रकाशित हुई व 2004 मे राज्य सरकार ने ऐसे प्लानों को अनिवार्य रूप से अमल मे लाने के सख्त हिदायतें दी लेकिन मामला आगे नहीं बढ़ सका प्रदेश के अधिकांश शहरों का गैर नियोजित तरीके से बढ़ना बदस्तूर जारी है।
वहीं दैनिक आचरण ने आगंनवाड़ियों के जरिए बच्चों को बांटे जाने वाले पोषक आहार से बच्चों की रूचि घटते जाने को अपनी पहली खबर का विषय बनाया है। नवभारत ने राजस्थान के चरवाहों द्वारा चारे की तलाश मे गायों के बड़े झुड के साथ देवरी के पास से गुजरने पर ग्रामीणों द्वारा गांयों को छीन लेने की घटना को फ्रंट पेज पर छापा है। जबकि राज एक्सप्रेस ने पिछले दो महीनों मे तीसरी बार शाहगढ़ के जंगलों मे सागौन के पेड़ों के बेखौफ काटे जाने के मुद्दे को अपनी पहली खबर बनाया है।
नवदुनिया ने सागर विश्वविद्यालय से संबद्ध छतरपुर जिले के हरपालपुर शासकीय कॉलेज के प्राचार्य व उसके अधीनस्थ स्टाफ के खिलाफ 420 का मामला दायर होने की खबर को अपनी पहली सुर्खी बनाया है। दैनिक भास्कर ने सागर की केन्द्रीय जेल मे बंद भाईयों को तिलक करने आई बहनों से बंदी भाईंयों द्वारा सुधरने का वादा किए जाने को अपनी पहली खबर का विषय बनाया है।
लीक से हटकर प्रकाशित खबरों मे नवदुनिया मे दिवाली के पटाखों के धमाकों से परेशान बेजुबान पशु-पक्षियों के दर्द महसूस कराने वाली खबर लगाई है। 'धड़ाम की हर आवाज से छटपटाते रहे वो.. 'शीर्षक से लगाई इस खबर मे पत्रकार शत्रुघन केशरवानी ने प्राणी विशेषज्ञ डीके सराफ के हवाले से लिखा है कि पटाखों के तेज धमाकों की आवाज से पक्षियों के पेशीय तंत्र व प्रजनन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है।
इसके अलावा अन्य खास खबरों मे गढ़ाकोटा के पास एक ट्रक के अनियंत्रित होने से झोपड़ी मे घुस जाने से तीन लोगों की निद्रावस्था मे ही मौत हो जाने, शहर की सिंधी कॉलोनी एक चार मंजिला मकान मे आग लगने, देवरी क्षेत्र मे गोड़वाना गणतंत्र पार्टी मे फूट पड़ने से दो सौ कार्यकर्ताओं के गोडवाना मुक्ति सेना मे शामिल होने, सागर के बस स्टेण्ड को निजी बस चालकों के हवालो सौंपे जाने की जिला प्रशासन की पहल का सपनि कर्मचारियों द्वारा विरोध किए जाने व शहर मे कई स्थानों पर युवको द्वारा उत्पात व लूटपाट किए जाने की खबरों को सभी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है।

1 comment:

  1. santosh malviya bhatapara,chattisgarh

    Journalist Shatrudhan has done a good job.He has given voice to the dumb birds pain.congrats

    ReplyDelete

If you have something to say about any News, Issues or about any thing under the sun. Just write in the blank space given below and Post It.We always welcome your comments and opinions.

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch