Thursday, January 8, 2009

100 दिन की कार्ययोजना पर अमल के लिए सक्रिय हुआ प्रशासन..

प्रदेश सरकार द्वारा 100 दिन की कार्ययोजना के पर अमल पर जोर देने की वजह से प्रशासनिक हलके में हड़कंप मचा हुआ है। इसी बात से उत्साहित होकर जनता भी अपने अपने लंबित पड़े कामों के लेकर दफ्तरों के फेरे लगाने लगे हैं। अखबारों की सुर्खियां भी इसी बात की तस्दीक करतीं लग रहीं हैं।

दैनिक जागरण ने ' गांव की सत्ता पर महिलाओं का होगा राज' शीर्षक से लगाई खबर मे बताया है कि केन्द्र की कांग्रेस सरकार ने तो पंचायती राज संस्थाओं मे महिलओं के लिए 33 फीसदी स्थान आरक्षित करने के प्रावधान किए थे लेकिन प्रदेश की भाजपा की सरकार उससे कई कदम आगे निकलते हुए महिलाओं के लिए 50 फीसदी स्थान आरक्षित कराने की कवायद मे लग गई है। हालांकि इसी खबर को नवदुनिया ने भी 'महिलाओं के हाथों मे रहेगी कमान' शीर्षक से लगाया है।
राज एक्सप्रेस ने सागर मे चल रहे खेल महोत्सव 2009 के पहले दिन हुए खेलों के नतीजों पर ' स्कूली खिलाड़ियों ने दिखाए जौहर ' शीर्षक से अपनी विशेष रपट को ही पहली खबर बनाया है।
दैनिक आचरण ने ' शहर मे चल रही राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना के फ्लाप होने की खबर लगाई है। अपनी पहल खबर मे अखबार ने लिखा है कि इस योजना के तहत बाल श्रमिकों का कल्याण करने के लिए एक दर्जन से ज्यादा गैस सरकारी संगठनों के जरिए चलाए जा रहे सेतु केन्द्र सिर्फ कागजों पर ही चल रहे हैं।
दैनिक भास्कर ने अखिल भारतीय हज कमेटी के नए नियम से हज यात्रियों को मुश्किलें बढ़ने का मामला उठाया है। 'अब पासपोर्ट पहले, हज बाद में' शीर्षक से लगाई खबर मे बताया गया है कि पहले हजयात्रियों के लिए पार्सपोर्ट बनवाने का इंतजाम अखिल भारतीय हज समिति करती थी इसस पासपोर्ट बनने मे दिक्कत नहीं आती थी। अब हज यात्रा के लिए आवेदन करने से पहले ही लोगों को पहले अपने स्तर पर ही पासपोर्ट बनवाकर तैयार रखना पड़ेगा। इससे उन्हें पुलिस वैरिफिकेशन आदि पासपोर्ट विभाग की औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए दलालों की मदद भी लेनी पड़ सकती है।
नवदुनिया ने अपनी पहली खबर में एकांत जगहों पर स्थित विभिन्न बैंकों के एटीएम कांउटरों से रात के वक्त पैसे निकालने को असुरक्षित बताया है। ' रात को न जाए एटीएम' शीर्षक से लगाई खबर के जरिए बैंकों को इन एटीएम पर सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने के लिए चेताया है।
अन्य खास खबरों में दैनिक जागरण ने सागर विश्वविद्यालय की प्रशासनिक व्यवस्था के बदलहाल व भ्रष्टाचार का शिकार होने की लगातार आ रहीं शिकायतें के चलते विवि प्रशासन को कसावट के कुछ सूत्रों व जनपद पंचायतों के अध्यक्षों की पोल खुलने, दैनिक भास्कर ने मकर संक्रांति की मिठास टांसपोर्टर्स की हड़ताल की वजह से कम होने व नगर निगम के हाथ से कमाई का बडा स्रोत मुख्य सड़कों के निर्माण का काम लोकनिर्माण विभाग के हाथों में पहुंचने से निगम में निराशा छाने व नवदुनिया ने सागर विश्वविद्यालय मे परीक्षा नतीजों को निजी संस्थाओं से बनवाए जाने संबंधी खबरों को अहमियत से छापा है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा सप्ताह की समाप्ति पर पुलिस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक केएन तिवारी द्वारा यातायात के नियमो का पालन करने को पुलिस के साथ साथ नगारिकों की भी जिम्मेदारी बताए जाने की खबर को सभी अखबारों ने छापा है।

No comments:

Post a Comment

If you have something to say about any News, Issues or about any thing under the sun. Just write in the blank space given below and Post It.We always welcome your comments and opinions.

 
© Media Watch Group-Copyright to Visitors Sagar Watch